You are here
Home > Dessert >

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी |गोंद के लड्डू की रेसिपी |1 strong method

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी |गोंद के लड्डू की रेसिपी |1 strong method

गोंद के लड्डू की रेसिपी |गोंद के लड्डू बनाने की रेसिपी |गोंद के लड्डू रेसिपी हिंदी |गोंद के लड्डू की रेसिपी बताइए |ओके गूगल गोंद के लड्डू की रेसिपी |गोंद के लड्डू की रेसिपी बताएं |गोंद के लड्डू रेसिपी इन हिंदी | गोंद के लड्डू की रेसिपी बताइए गूगल | राजस्थानी गोंद के लड्डू रेसिपी |गोंद के लड्डू का रेसिपी |गोंद के लड्डू बनाने की रेसिपी बताएं |गोंद के लड्डू की रेसिपी गूगल |गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान |लाडू बनाने की रेसिपी |लाडू रेसिपी |dinkache ladoo

गोंद के लड्डू की रेसिपी .क्या आप भी गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी के बारे में जानना चाहते हैं ?आप सभी गोंद के लड्डू को बनाकर इसका स्वाद लेना चाहते हैं। तो आज हम अपनी रेसिपी के द्वारा आपको गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। हम आपको गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान और कुछ टिप्स भी देंगे। जिससे आप बहुत ही आसानी से गोंद के लड्डू तैयार कर ले और अपने परिवार के साथ इसका स्वाद उठाए ।

गोंद के लड्डू की रेसिपी ,गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी को बनाना बहुत ही सरल और आसान है। आप हमारी इस रेसिपी से इस विधि को बहुत ही कम समय में और बड़ी आसानी से बना लेंगे। तो चलिए हम गोंद की रेसिपी को बनाने से पहले गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी के बारे में जान लेते हैं।



गोंद के लड्डू के बारे |

दोस्तों ,गोंद के लड्डू एक भारतीय मिठाई है। जो भारत के लोगों द्वारा बहुत पसंद की जाती है। यह मिठाई गोंद और गुड़ से तैयार की जाती है। यह मिष्ठान खासकर सर्दियों के मौसम में खाने का रिवाज है। लोग गोंद के लड्डू को सर्दियों के मौसम में खाना बहुत पसंद करते हैं। माना जाता है की गोंद के लड्डू सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

इसके हमें कई लाभ भी है। सर्दियों के मौसम में तो यह लड्डू शरीर को गर्मी प्रदान करने में सहायता करते हैं। गोंद के लड्डू हमारे भारत के कई प्रदेशों में बनाए जाते हैं। इस मिष्ठान को भारत के अलग-अलग प्रांत में अलग-अलग विधि और तरीकों से बनाया जाता है।

गोंद के लड्डू ”लाडू बनाने की रेसिपी” को तैयार करने के लिए हमें बहुत ही कम सामग्री की आवश्यकता पड़ती हैं। यह एक ऐसा मिष्ठान है। जिसे हम बड़ी आसानी और कम सामग्री से घर पर ही तैयार कर सकते हैं। गोंद के लड्डू बनाने के लिए हमें गोंद, गुड़ ,घी ,नारियल ,काजू ,बादाम इत्यादि सामग्री की आवश्यकता ही पड़ती है। आप गोंद के लड्डू को एक बार बना कर लंबे समय तक खा सकते हैं। यह भारत के प्रत्येक गांव में बड़े अनोखे ढंग से बनाई जाती है।

लाडू रेसिपी, गोंद के लड्डू राजस्थान और गुजरात मे बहुत ही प्रसिद्ध है। इन प्रदेशो के गोंद के लड्डू बहुत ही स्वादिष्ट माने जाते हैं। यदि आप भी ऐसे ही स्वादिष्ट और झटपट गोंद के लड्डू बनाना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आप हमारी आज की रेसिपी में गोंद के लड्डू की रेसिपी के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर लेंगे। तो चलिए बिना किसी देरी के हम अपनी रेसिपी की शुरुआत करते हैं।

गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान | लाडू रेसिपी

लाडू रेसिपी ,गोंद के लड्डू जहां स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट हैं। उसी प्रकार यह बहुत ही फायदेमंद भी हैं। हम सभी ने इस मिष्ठान की बारे में अपने बुजुर्गों द्वारा बहुत कुछ सुना जरूर होगा। यह एक अनोखी भारतीय मिठाई है। जो मीठे होने के साथ-साथ फायदेमंद भी है। हम सभी जानते हैं कि भारतीय व्यंजन स्वाद के साथ-साथ सेहतमंद और तंदुरुस्ती के स्त्रोत भी होते हैं। तो चलिए आज हम गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी एकत्रित करते हैं। इस मिष्ठान के फायदे और नुकसान निम्नलिखित हैं।

गोंद के लड्डू के फायदे

दोस्तों गोंद के लड्डू के हमें बहुत से फायदे हैं। हम सभी जानते हैं कि गोंद और गुड़ दोनों ही बहुत ही गुणकारी है। गोंद के लड्डू गोंद, गुड़ और नारियल इत्यादि से बनते हैं। जो कि प्राकृतिक गुणों के साथ भरपूर है। इस मिष्ठान में जो सामग्री इस्तेमाल की जाती है। उन सामग्री में बहुत सी मात्रा में विटामिन ,मिनरल्स ,आयरन ,कैल्शियम इत्यादि प्रकार के खनिज पाए जाते हैं।

यह सभी खनिज मानव शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं। यह खनिज मानव शरीर में कई प्रकार के कार्यों में सहायता करते हैं। हम सभी जानते हैं की इन खनिजों को ग्रहण करने के लिए कई भिन्न-भिन्न प्रकार की मिष्ठान और पकवान इत्यादि बनाए जाते हैं। इन पकवानों के माध्यम से हमें कई प्रकार के ऊर्जा स्रोत प्राप्त होते हैं। इसी प्रकार गोंद के लड्डू से भी हमें कई प्रकार खनिज पदार्थ प्राप्त होते हैं। जो हमारे शरीर के विकास में सहायता करते हैं।

गोंद के लड्डू के फायदे

गोंद के लड्डू में विटामिन और आयरन बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह मिठाई गोंड और गुड़ के मिश्रण से बनाई गई है। जो कि शरीर में गर्माहट पैदा करने का कार्य करती है। डॉक्टर सर्दियों के मौसम में गोंद के लड्डू खाने की राय देते हैं। यह मिष्ठान में कैल्शियम इत्यादि खनिज पाए जाते हैं। जो शरीर में हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसमें ऐसे लवण भी पाए जाते हैं। जो पाचन क्रिया को ठीक रखते हैं और कब्ज जैसी बीमारियों को भी दूर करते हैं।

यदि आप इसकी फायदे के बारे में पहले नहीं जानते थे तो अब इसके फायदे के बारे में जरूर जान लीजिए।आपने अपने बुजुर्गों और माता पिता से कई बार इसकी फायदों के बारे में जरूर सुना होगा। इस प्रकार के पकवान पहले के समय में हमारे बुजुर्गों द्वारा बहुत ही बनाए जाते थे और खाए जाते थे। जिनके कारण वह बहुत कम ही बीमार पड़ते थे और बहुत लंबे समय तक जीवन जीते थे। आज के ऐसे समय में इस प्रकार के सेहतमंद पकवान बहुत कम ही खाने को मिलते हैं।

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि गुड़ और गोंद मे कुछ ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं। जो शरीर में बहुत सी क्रियाओं में सहायता करते हैं। गुड़ गर्म होता है। जो शरीर को गर्माहट प्रदान करने में सहायता करता है। तो यह कुछ फायदे हैं। जिन्हें हम आपके साथ सांझा कर रहे हैं। तो अब आप इसके फायदे जाने के बाद इसमें को बनाकर जरूर खाइए। तो चलिए अब इस पकवान के नुकसान के बारे में भी कुछ जानकारी ले लेते हैं।

गोंद के लड्डू के नुकसान

दोस्तों गोंद के कोई भी नुकसान या साइड इफेक्ट नहीं है बल्कि कुछ लोगों में किसी बीमारी के कारण यह कुछ नुकसान करती हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है। इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। प्रेगनेंसी के दौरान आप गोंद को डॉक्टर की सलाह पर ही दीजिए। क्योंकि कई बार कुछ प्रेगनेंसी के केसेस में इसके कुछ साइड इफेक्ट होते हैं। इसके नुकसान बहुत ही कम है। जो हमने आपको बता दिए हैं। तो चलिए हम अपनी गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी की शुरुआत करते हैं।

राजस्थानी गोंद के लड्डू रेसिपी |लाडू बनाने की रेसिपी

राजस्थानी गोंद के लड्डू रेसिपी पूरे भारत भर में बहुत ही प्रसिद्ध हैं। बहुत से लोगों का मानना है कि गोंद के लड्डू का सम्बन्ध राजस्थान से ही है। राजस्थान के लोग ”लाडू बनाने की रेसिपी ” इस मिठाई को बहुत ही चाव के साथ खाना पसंद करते हैं। इसे राजस्थान मिठाई भी माना जाता है। आपने कभी राजस्थानी के गोंद के लड्डू खाए हैं। यदि नहीं खाए तो आज हमारी इस रेसिपी से गोंद के लड्डू बनाए और राजस्थान गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी का स्वाद घर पर ही उठाएं। तो चलिए हम रहती की शुरुआत करते हैं।लाडू बनाने की रेसिपी

सामग्री |लाडू बनाने की रेसिपी

गोंद के लड्डू की रेसिपी के लिए हमें निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी। आप इन सामग्री को लिख ले और बाजार से मंगवा ले। आप हमारी पूरी रेसिपी को पढ़कर इसे घर पर जरूर बनाएं और अपने परिवार के साथ बैठकर इसका स्वाद जरूर उठाइए। तो चलिए रस्सी की शुरुआत करते हैं।

  1. गुड़ – 600 ग्राम (2 कप कटा हुआ)
  2. बादाम – 200 ग्राम (1 कप)
  3. काजू – 100 ग्राम (1/2 कप)
  4. नारियल – 100 ग्राम (1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल)
  5. कील – 100 ग्राम (मग)
  6. इलायची – 8-10
  7. मूर – 200 ग्राम (1 1/2 कप)
  8. घी – 300 ग्राम 1 1/2 कप
  9. सूखा अदरक – 25 ग्राम (वैकल्पिक)

गोंद के लड्डू की रेसिपी

तरीका:

  1. बादाम को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। काजू को काट लें। नारियल कद्दू कस कर लें।
  2. गोंद को छोटा छोटा तोड़िये.
  3. भारी तले की कढ़ाई में 100 ग्राम घी डाल कर गरम कीजिये.
  4. गरम घी में एक टेबल स्पून गोंद डालिये. गोंद पोंप कार्न की तरह फूल जाता है, हल्का ब्राउन होने तक सारा गोंद तल कर प्लेट में निकाल लीजिये.
  5. गोंद को ठंडा कीजिये.
  6. प्लेट पर एक पोलीथिन बिछा कर, उस पर गोंद रखिये और बेलन से उसका बारीक चूरा कर लीजिये.
  7. इलाइची छील कर कूट लीजिये.  
  8. अब कढ़ाई में 150 ग्राम घी डाल कर, आटे को ब्राउन होने तक भून कर प्लेट में निकाल लीजिये.  
  9.  गुड़ तोड़ कर छोटे छोटे टुकड़ों में कर लीजिये.
  10. कढ़ाई में बचा हुआ घी डाल कर गरम कीजिये.
  11. गुड़ को गरम घी में डालकर पिघलाइये (इस क्रिया के दौरान चमचे से लगातार गुड़ को चलाते रहें). जब सारा गुड़ का सीरप जैसा बन जाय तब गैस बन्द कर दीजिये.
  12. गुड़ के सीरप में सारे मेवे और आटा डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये. लड्डू बनाने के लिये मिश्रण तैयार है.  
  13. इस मिश्रण से अपने मन पसन्द आकार के लड्डू बना लीजिये.
  14. लड्डू एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख दीजिये, जब आपका मन लड्डू खाने का करे, 2-3 महिने तक लड्डू कभी भी कन्टेनर से निकालिये और खाइये.

तो आप इस तरीके से लड्डू बनाकर जरूर इसका स्वाद उठाइए और लंबे समय तक इस मिष्ठान को स्टोर करके भी रख सकते हैं।

सर्विंग्स

इस मिठाई को आप जब मर्जी परोस कर खा सकते हैं। इससे आप नाश्ते और रात के खाने के बाद अपने परिवार के साथ मीठे के तौर पर खाइए और परोसिये।गोंद के लड्डू बनाने की रेसिपी

यह भी पढ़ें

rasgulla
matar-paneer
samosa-recipe
overnight-oats-recipe
sweet-lassi-recipe
red-velvet-cake
veg-kolhapuri
flan
recipes-with-maggi
banana-recipes
thandai-recipe
cholia-pulao
kashmiri-pulao
veg-pulao
recipe-for-butter-chicken
jilebi
karonda-pickle
gajar-halwa
daal
poha-recipe
aloo-tikki
paneer-bhatura
chutney-recipe
advertise-with-us
donate
gujiya-recipe
sarson-ka-saag-makki-ki-roti
strawberry-shake-recipe


FAQs |लाडू बनाने की रेसिपी

गोंद को कैसे तले?

भारी तले की कढ़ाई में 100 ग्राम घी डाल कर गरम कीजिये.
गरम घी में एक टेबल स्पून गोंद डालिये. गोंद पोंप कार्न की तरह फूल जाता है, हल्का ब्राउन होने तक सारा गोंद तल कर प्लेट में निकाल लीजिये.

गोंद को कैसे भुने?

भारी तले की कढ़ाई में 100 ग्राम घी डाल कर गरम कीजिये.
गरम घी में एक टेबल स्पून गोंद डालिये. गोंद पोंप कार्न की तरह फूल जाता है, हल्का ब्राउन होने तक सारा गोंद तल कर प्लेट में निकाल लीजिये.

गोंद के लड्डू खाने से क्या फायदा होता है?

लाडू रेसिपी, गोंद के लड्डू में विटामिन और आयरन बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह मिष्ठान में कैल्शियम इत्यादि खनिज पाए जाते हैं। जो शरीर में हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसमें ऐसे लवण भी पाए जाते हैं। जो पाचन क्रिया को ठीक रखते हैं और कब्ज जैसी बीमारियों को भी दूर करते हैं।

गोंद के लड्डू में कितनी कैलोरी होती है?

गोंद के लड्डू में 270g कैलोरी होती है।

डिलीवरी के बाद कौन से लड्डू खाने चाहिए?

डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू लड्डू खाने चाहिए।गोंद के लड्डू में विटामिन और आयरन बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह मिष्ठान में कैल्शियम इत्यादि खनिज पाए जाते हैं। जो शरीर में हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

गोंद खाने से क्या नुकसान है?

गोंद के कोई भी नुकसान या साइड इफेक्ट नहीं है बल्कि कुछ लोगों में किसी बीमारी के कारण यह कुछ नुकसान करती हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है। इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। प्रेगनेंसी के दौरान आप गोंद को डॉक्टर की सलाह पर ही दीजिए। क्योंकि कई बार कुछ प्रेगनेंसी के केसेस में इसके कुछ साइड इफेक्ट होते हैं। इसके नुकसान बहुत ही कम है।


पकाने की विधि कार्ड |dinkache ladoo

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी |गोंद के लड्डू की रेसिपी |1 strong method

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी |गोंद के लड्डू की रेसिपी |1 strong method

Recipe by Honey kumarCourse: Dessert, sweetsCuisine: IndianDifficulty: Easy
Servings

4

servings
Prep time

30

minutes
Cooking time

30

minutes
Calories

270

kcal

दोस्तों ,गोंद के लड्डू एक भारतीय मिठाई है। जो भारत के लोगों द्वारा बहुत पसंद की जाती है। यह मिठाई गोंद और गुड़ से तैयार की जाती है। यह मिष्ठान खासकर सर्दियों के मौसम में खाने का रिवाज है। लोग गोंद के लड्डू को सर्दियों के मौसम में खाना बहुत पसंद करते हैं। माना जाता है की गोंद के लड्डू सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।
इसके हमें कई लाभ भी है। सर्दियों के मौसम में तो यह लड्डू शरीर को गर्मी प्रदान करने में सहायता करते हैं। गोंद के लड्डू हमारे भारत के कई प्रदेशों में बनाए जाते हैं। इस मिष्ठान को भारत के अलग-अलग प्रांत में अलग-अलग विधि और तरीकों से बनाया जाता है।

Ingredients

  • गुड़ – 600 ग्राम (2 कप कटा हुआ)

  • बादाम – 200 ग्राम (1 कप)

  • काजू – 100 ग्राम (1/2 कप)

  • नारियल – 100 ग्राम (1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल)

  • कील – 100 ग्राम (मग)

  • इलायची – 8-10

  • मूर – 200 ग्राम (1 1/2 कप)

  • घी – 300 ग्राम 1 1/2 कप

  • सूखा अदरक – 25 ग्राम (वैकल्पिक)

Directions

  • बादाम को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। काजू को काट लें। नारियल कद्दू कस कर लें।
  • गोंद को छोटा छोटा तोड़िये.
  • भारी तले की कढ़ाई में 100 ग्राम घी डाल कर गरम कीजिये.
  • गरम घी में एक टेबल स्पून गोंद डालिये. गोंद पोंप कार्न की तरह फूल जाता है, हल्का ब्राउन होने तक सारा गोंद तल कर प्लेट में निकाल लीजिये.
  • गोंद को ठंडा कीजिये.
  • प्लेट पर एक पोलीथिन बिछा कर, उस पर गोंद रखिये और बेलन से उसका बारीक चूरा कर लीजिये.
  • इलाइची छील कर कूट लीजिये. 
  • अब कढ़ाई में 150 ग्राम घी डाल कर, आटे को ब्राउन होने तक भून कर प्लेट में निकाल लीजिये.
  •  गुड़ तोड़ कर छोटे छोटे टुकड़ों में कर लीजिये.
  • कढ़ाई में बचा हुआ घी डाल कर गरम कीजिये.
  • गुड़ को गरम घी में डालकर पिघलाइये (इस क्रिया के दौरान चमचे से लगातार गुड़ को चलाते रहें). जब सारा गुड़ का सीरप जैसा बन जाय तब गैस बन्द कर दीजिये.
  • गुड़ के सीरप में सारे मेवे और आटा डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये. लड्डू बनाने के लिये मिश्रण तैयार है.  
  • इस मिश्रण से अपने मन पसन्द आकार के लड्डू बना लीजिये.
  • लड्डू एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख दीजिये, जब आपका मन लड्डू खाने का करे, 2-3 महिने तक लड्डू कभी भी कन्टेनर से निकालिये और खाइये.

Notes

  • स्वादानुसार सामग्री डालें
  • गोंद को धीमी आंच पर तलें
  • पसंद के अनुसार घी डालें
  • आप घी की जगह रिफाइंड तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन गोंद के लड्डू बनाने के लिए घी सबसे अच्छा है
Summary
recipe image
Review Date
Reviewed Item
गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी |गोंद के लड्डू की रेसिपी |1 strong method
Author Rating
51star1star1star1star1star
Recipe Name
गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी |गोंद के लड्डू की रेसिपी |1 strong method
Reenafabrics
About Us. WELCOME TO RECIPESWORLD Hello Friends Welcome to recipesworld. in! My name is Honey Kumar! my mom is a home cook with a passion for cooking, recipes, and world cuisines. I started recipesworld.in with the idea of being able to offer the very best recipes to help world If you are like me then you have a passion for recipes Don’t worry I’ve got you covered! I am committed to giving you a pleasant experience focusing on finding you the best recipes giving you quality service and the best deals possible. provide you a hassle-free service giving you a pleasant experience providing quality service If there is anything you need, I’ll be happy to help if I can I look forward to working with you! Honey kumar Our best recipes Serving best recipes and world cuisines since 2018 our specialties are Indian recipes, Diet food recipes, breakfast, lunch, dinner, snacks, sweets, and desserts. In the world recipes category, our specialties are Indian, Chinese, American, Arabic, Spanish, Thai, Mexican, Turkish, Korean, and much more. you can see our menus for more details. In Indian recipes our specialties are Indian daals, rice, chutney, Drinks, Pickles, Northern Indian , South Indian, Papads, Paratha, Varat recipes, Chickens , Mutton, Fish and much more for only you . If you wants any query then you can consult us with filling contact form or through email . RECIPESWORLD.IN CONTACT DETAILS – EMAIL- [email protected] , [email protected] MISSION provides you with world cuisines, recipes, culture, and traditions of cooking. VISION wants to be the world’s largest network for world cuisines, recipes, and much more.
http://recipesworld.in

Leave a Reply

WC Captcha 9 + 1 =

Top
Healthy Vegetarian recipes Easy recipes at recipesworld.in